यूट्यूब अपने आप को market में leader बनाई रखने के लिए अपने algorithms ने change करता रहता है. इस के लिए वो नए नए updates निकलता रहता है. जिन updates के आने से Youtube में काफी कुछ change हो जाता है. ऐसे ही यूट्यूब का एक नया update हाल ही में आया है जिसका नाम Coppa है. अगर आप एक Youtube Creator हो तो आपको इस update के बारे में जान लेना चाहिए. आज हम आपको इस पोस्ट में Coppa update के बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं. कृपया पोस्ट को पूरा पढ़िएगा ताकि आप कोई जानकारी को skip ना करदे.

Coppa क्या है?

जैसा के हमने आप को बताया है के Coppa Yotube का हाल ही में आया एक new update है जोकि specially creators के लिए है. इस अपडेट को USA Government ने Children Online Privacy Protection Act के under launch किया है. क्यूंकि Google LLC(YouTube भी इस ही कंपनी का प्रोडक्ट है) जोकि USA की ही कंपनी है, इस पर भी यह act लागू होता है. इस act के under children(13 साल से कम उम्र के बच्चे) को online protection देने का काम किया जा रहा है. इसलिए इस act के under USA की Government को YouTube कोई ऐसा कंटेंट नहीं मिलना चाहिए जो children को हानी पहुंचाता हो. इसलिए यूट्यूब को अपने सारे videos को चैक करना होगा. यूट्यूब के videos को check करने के process को उइमापको आगे बताएंगे.

नोट: भले ही Coppa अपडेट को USA की Government ने बनाया है लेकिन यह अपडेट हम पर भी लागू होता है क्यूंकि YouTube में अलग अलग countries से creators कंटेंट को अपलोड करते हैं तो उनका कंटेंट USA में यूट्यूब इस्तेमाल करने वालों को भी Show होता है/होगा.

पिशले कुछ दिनों में Youtube पर काफी Channels को ban किया गया और videos को हटाया गया.

Coppa Update से related Creators को आने वाले नोटिफिकेशन के बारे में.

जैसा के हमने आपको बताया के पिशले कुछ दिनों में Coppa अपडेट की वजह से यूट्यूब में काफी कुछ change हो रहा था. इसलिए यूट्यूब ने अपने सभी creators को एक नोटिफिकेशन भेजने के बारे में सोचा. यह नोटिफिकेशन आपको नॉर्मली आपके Youtube Creator Studio (Beta) में मिल जाएगा जिसको setup करने के बारे में हम आपको आगे बताएंगे. इस ही नोटिफिकेशन के माध्यम से आप को यूट्यूब को बताना है के आपका कंटेंट Made For Kids है या नहीं ताकि Youtube पता लगा सके की आपका कंटेंट Coppa अपडेट का समर्थन करता है या नहीं.

Made For Kids को Select करे या नहीं?

Update से सम्बन्धित नोटिफिकेशन में कोई भी action लेने से पहले हम इसमें show होने वाली options के बारे में समझ लेते हैं.

Made For Kids: आपको सबसे पहले नोटिफिकेशन में यह option show होगी. इस option को आपको थ ही select करना है जब आपका कंटेंट children के रिलेटेड हो. यानिके आपका कंटेंट(videos) children को appeal करता है. उदहारण के लिए आपके videos में children poems, songs etc. हो तो आप इस option को सेलेक्ट करना है.

इस option को select करने के बाद आपके channel में videos के नीचे Comment system disable हो जाएगा. और आप अपनी video के में i cards और end screen को set नहीं कर सकेंगे. अगर आप इस Made For Kids ऑप्शन को select करते हैं तो आपके चैनल पर जनवरी के महीने तक काफी बदलाव आ सकते हैं.

Not Made For Kids: इस option को आपको तब ही select करना है जब आपके channel में बच्चो से सम्बन्धित कोई content ना हो. अगर आप इस option को select करते हैं तो आपके channel में काफी कम बदलाव आयेंगे. मैं आपको यही एक और बात clear करना चाहता हूं के इस option को select करने के लिए यह ज़रूरी नहीं है कि आपका content 18+ होना चाहिए.

Coppa अपडेट के लिए YouTube ने Videos को Analyze करने के लिए कोई Algorithem क्यों नहीं बनाया?

बहुत सारे Creators के मन में सवाल होगा कि Coppa अपडेट के udner सभी यूट्यूब videos को analyze करने के लिए यूट्यूब ने कोई machine language से algorithem क्यों नहीं बनाया. ज़्यादातर लोग इस बात को जानते होंगे कि पिशले कुछ सालो में youtube पर कंटेंट के नाम पर फालतू videos अपडेट की जा रही थीं इसलिए यूट्यूब पर काफी कचरा इकठ्ठा हो गया था. तब ऐसे फालतू videos को analyze करने के लिए youtube अपने algorithems का इस्तेमाल रक रहा था जिनसे काफी गड़बड़ हो गई थी. इसलिए यूट्यूब ने इस बार ऐसी गड़बड़ से बचने के लिए videos को Coppa के लिए analyze करने के लिए direct creators का सहारा लेने के बारे में सोचा है.

लेकिन यूट्यूब ने भी आपकी videos को analyze करने के लिए algorithem बनाया है पर इस एल्गोरिथम के बारे में यूट्यूब ने बताया है के वो इसका थ ही इस्तेमाल करेंगे जब आप Coppa अपडेट के related उन्हें अपने चैनल के बारे में बमनही बताएंगे. साथ ही साथ यूट्यूब ने यह भी बताया है कि उनके इस algrithem से कोई गलती भी हो सकती है जिससे आपके चैनल ने भी उथल पुथल की जा सकती है. इसलिए भलाई इस ही में कि आप जल्दी से जाकर खुद ही अपने चैनल के बारे में बता दीजिए.

हम कहां से YouTube को अपने चैनल के बारे में बताए?

Coppa अपडेट से सम्बन्धित YouTube को अपने चैनल के बारे में बताने के लिए आपको नीचे दिए गए steps को follow करना होगा:

1. आपको सबसे पहले अपने google chrome को open करके Search Box में YouTube.Com सर्च करना होगा.

Coppa YouTube Ke Naye Update Ke Bare Me Jane

2. YouTube के open करने के कारण आपको 3 dots पर click करके Desktop Site के आगे tik करके desktop site open करना है.

Coppa YouTube Ke Naye Update Ke Bare Me Jane

3. Desktop Site Open करने के बाद आपको अपने चैनल की Icon पर click करके Creator Studio ओपन करना है.

Coppa YouTube Ke Naye Update Ke Bare Me Jane

नोट: अगर आपके Browser में Classic Creator Studio Open हो रहा है तो आपको Beta वाला Creator Studio ओपन करना है.

4. Creator Studio open होने के बाद आपको सबसे उपर एक नोटिफिकेशन show होगा. जिसमे आपको Select Channel Settings पर Click करना है.

Coppa YouTube Ke Naye Update Ke Bare Me Jane

5. Select Channel Settings पर click करने के बाद आपके सामने एक pop up window open होगी. आपके सामने दो options आयेंगी एक Made For Kids और Not Made For Kids. आपको इनमें से किसी एक को select करना होगा.

Coppa YouTube Ke Naye Update Ke Bare Me Jane

नोट: आप चाहे तो अपनी हर वीडियो के लिए Made For Kids और Not Made For Kids को अलग अलग चुन सकते हैं.

 

Final Words:

इस पोस्ट में मैंने आपको YouTube के नए update Coppa के बारे में detail में बताने की कोशिश की है. यह पोस्ट आपके लिए काफी helpful होगा. अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगे तो इसे अपने और YouTube भाईयो के साथ शेयर करना मत भूलियेगा ताकि वो भी YouTube के इस नए अपडेट से aware हो सकें. अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमसे उसके बारे में नीचे comment करके पूछ सकते हैं.